शराब पीने के बाद का हैंगओवर, खुमारी या बीमारी?

शराब पीने के बाद का हैंगओवर, खुमारी या बीमारी?

रोहित पाल

अकसर आपने भी महसूस किया होगा कि शराब पीने के कुछ घंटों बाद शरीर में एक अजीब सी खुमारी रहती है जिसे आम तौर पर हैंगओवर कहा जाता है। लेकिन शराब पीने के बाद रहने वाली खुमारी अपने आप में एक बीमारी है।

आपको बता दें कि जर्मनी की अदालत ने अपने फैसले में कहा कि शराब पीने के बाद रहने वाली खुमारी अपने आप में एक बीमारी है। अदालत ने यह फैसला तब सुनाया जब एक पेय कंपनी बाजार में एंटी हैंगओवर नाम से एक ड्रिंक बेच रही थी जिसमें कंपनी का दावा था कि यह हैंगओवर ड्रिंक शराब पीने के बाद रहने वाली खुमारी का इलाज है।

अदालत द्वारा सुनाए गए फैसले में कहा गया कि कंपनी द्वारा जो पेय पदार्थ बाजार में बेचा जा रहा है ऐसे पदार्थ की बिक्री जो किसी बीमारी को रोकने या उसके इलाज का दावा करता है, यह पूरी तरह नियमों का उल्लघंन है। अदालत ने कहा कि कंपनी ऐसे ही किसी पेय पदार्थ को कोई नाम नही दे सकती।

अदालत ने आगे कहा कि अगर कंपनी हैंगओवर को एक बीमारी बताकर उसके इलाज के लिए एंटी हैंगओवर नाम का ड्रिंक बेच रही है तो कंपनी को इस बारे में विस्तार से बताना चाहिए कि हैंगओवर एक बीमारी कैसे है।

सुनवाई के दौरान जजों ने कहा कि अगर हैंगओवर बीमारी है तो लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए बीमारी की सामान्य शब्दों में व्याख्या की जानी चाहिए। अदालत ने यह भी कहा कि अगर शरीर में सामान्य अवस्था या सामान्य गतिविधि में हल्का सा बदलाव लाने वाला कोई लक्षण दिखता है तो उसे बीमारी कहा जा सकता है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।